सेंटा क्लॉज या कोका कोला का मार्केटिंग पॉवर
पूंजीवाद मार्केटिंग के दम पर धर्म और संस्कृति की मान्यताओ को बदल सकते हैं।
सांता क्लॉज पहले दुबला पतला और बूढ़ा होता था. जिसकी पीठ झुकी हुई थी. गठरी लेकर वो झुककर चलता।
◆◆
20वीं सदी की शुरूआत में कोका कोला कंपनी को ठंड के मौसम में भी अपना कोल्ड ड्रिंक बेचना था।
अमेरिका और यूरोप में ठंड के मौसम में कोई कोल्ड ड्रिंक नही पिता था।
कंपनी ने ठंड के मौसम में कोका कोला बेचने के लिए सांता क्लॉज के इमेज का सहारा लिया. कंपनी ने सांता क्लॉज को अपनी कंपनी के लाल रंग में रंग दिया।
◆◆
1931 के ठंड के मौसम में कोक के विज्ञापन में सांता क्लॉज अब लाल रंग के सुनहरे कपड़े पहनने लगा. वो पहले से जवान हो गया. उसका वजन बढ़ गया, वो मोटा हो गया. उसकी झुकी पीठ सीधी हो गयी।
कोक पीते हुए उसके चेहरे पर मुस्कान आ गई. ठंड के मौसम में उसकी गठरी में कोका कोला होता. वो बच्चों को कोका कोला उपहार में देता।
◆◆
ठंड में ठंडा पीने से डरने वाले, ठंडा ठंडा कोका कोला पीने लगे।
यह मार्केटिंग की ताकत है।
■■■■■
Comments
Post a Comment